bhopal अब UP में गऊ अदालत लगाएंगी उमा भारती : आईए जानते है क्या होगा उमा भारती का अगला कदम

 अब UP में गऊ अदालत लगाएंगी उमा भारती : आईए जानते है क्या होगा उमा भारती का अगला कदम



उमा भारती आज ओरछा में हैं। अब उनका अगला पड़ाव उत्तर प्रदेश में होगा। उन्होंने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। 10 फरवरी से उमा भारती उत्तरप्रदेश के झांसी जिले की मऊरानीपुर तहसील के रौनी गांव के पास पहाड़ी पर बने केदारेश्वर महादेव मंदिर में गऊ अदालत लगाएंगी।

उमा भारती मध्यप्रदेश की नई शराब नीति में अपने सुझाव शामिल करने की मांग कर रही हैं। वे BJP की टॉप लीडरशिप पर भी लगातार बयानबाजी कर रही हैं। आज भोपाल में जब दैनिक भास्कर ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से पूछा कि उमा भारती पार्टी लाइन से अलग बयान दे रही हैं, पार्टी कोई एक्शन लेगी, तो वह मुस्कुरा दिए। मुख्यमंत्री BJP ऑफिस में केंद्रीय बजट पर प्रेस कॉन्फ्रेंस में पहुंचे थे।


क्या होगा उमा भारती का अगला कदम?

मध्यप्रदेश की शराब नीति में अपने सुझाव को शामिल करने के लिए उमा भारती इन दिनों अटैकिंग मोड में हैं। उनका अगला स्टैंड क्या होगा, इसकी जानकारी उन्होंने एक के बाद एक ट्वीट में दिए। उन्होंने लिखा- मैं तो रात में ही 9.45 बजे ओरछा पहुंच गई। मंदिर बंद होने ही वाला था कि मुझे रामराजा सरकार के दर्शन हो गए। ओरछा नगरी के मुहाने पर स्थित शराब की दुकान के बगल में खुले अहाते में अलाव जलाया गया था। स्थानीय नागरिक मौजूद थे। सब भोजन कर चुके थे, सिर्फ मेरा शेष था, जो वहीं अलाव में पका कर दे दिया था। आसपास गाएं थीं। बहुत रात हो चुकी थी। बहुत सारी बेसहारा गाएं हमेशा की तरह मौजूद थीं, यहां ठंड बहुत थी, मैंने उन्हें इसलिए इतनी ठंड में बांधने का कष्ट देना उचित नहीं समझा।


कल सुबह अपने इसी शराब मुक्ति अभियान का एक प्रकार से दूसरा अध्याय प्रारंभ किया। अब हमारी पहली गऊ अदालत मऊरानीपुर के पास स्थित केदारेश्वर महादेव के पास 10 से 15 फरवरी के बीच लगेगी। इसमें हमारा किसानों एवं समस्त समाज से निवेदन होगा कि 'शराब छोड़ो, दूध पियो', 'गऊ का पालन करो'। गोशालाओं से गाय को नहीं बचाया जा सकता, क्योंकि करोड़ों की संख्या में गाय बेसहारा हो गई हैं। सरकार की जगह समाज को इनके संरक्षण का प्रारंभ करना होगा।


गोवंश पूरी तरह से हमारी सामाजिक अर्थव्यवस्था की जिम्मेदारी है। शराब वितरण पर नियंत्रण सरकार की जिम्मेदारी है, लेकिन गो पालन, गो संरक्षण एवं गो संवर्धन, यह पूर्णतया समाज की जिम्मेदारी है। आज भगवान राम राजा सरकार के दरबार में शराब की दुकान के सामने गाय खड़ी करके यही मेरी अपील है। शराब पर नियंत्रण सरकार का धर्म और गऊ की सेवा समाज का धर्म। मेरी रामराजा सरकार से प्रार्थना है कि सरकार एवं समाज अपने-अपने धर्म का पालन अवश्य करें।


उमा क्यों MP से UP की ओर बढ़ीं?

उमा भारती UP के महोबा जिले की चरखारी विधानसभा से 2012 में विधायक चुनी गई थीं। इसके बाद 2014 में उमा ने झांसी-ललितपुर सीट से लोकसभा का चुनाव लड़ा। वह सांसद चुनी गईं। मध्यप्रदेश के बुंदेलखंड अंचल के टीकमगढ़ जिले के डूंडा गांव में जन्मीं उमा भारती का UP के बुंदेलखंड वाले हिस्से में खासा प्रभाव है। वह MP के साथ UP में भी अपने समर्थकों के साथ शक्ति प्रदर्शन करती रहतीं हैं।


भोपाल में 31 जनवरी को उमा भारती ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि उन्हें 2 अक्टूबर को मुख्यमंत्री शिवराज ने यह कहा था कि हम 31 जनवरी को नई शराब नीति लाएंगे। इनमें आपके सुझाव भी शामिल किए जाएंगे। इसी को लेकर उमा भारती अयोध्या नगर (भोपाल) के मंदिर में तीन दिन तक बैठकर शराब नीति का इंतजार करने लगीं, लेकिन 31 जनवरी को जब कैबिनेट की बैठक टल गई, तो उमा ओरछा चलीं गई। उन्हें अंदाजा था कि आज दिल्ली में मप्र भवन के उद्घाटन के मौके पर कैबिनेट की बैठक होगी और नई शराब नीति का स्वरूप सामने आ जाएगा। लेकिन, आज भी कैबिनेट की बैठक नहीं हो रही है। इस वजह से उमा ने अपने कदम UP की ओर बढ़ा दिए हैं।


BJP के शीर्ष नेतृत्व पर दे चुकी हैं बयान


भोपाल के मंदिर में ठहरीं उमा ने BJP के राष्ट्रीय नेतृत्व तक पर सार्वजिनक बयान दिए थे। मीडिया से चर्चा में उन्होंने कहा, रायसेन किले के प्राचीन शिव मंदिर का ताला खोलने से पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा ने उन्हें रोका था। मुझे ओरछा में शिवराज जी ने कहा कि उनके पास अमित शाह का फोन आया। वे पूछ रहे हैं कि ये क्या मसला है। फिर नड्‌डा जी का फोन आ गया। बोले- दीदी आप थोड़ा धीरज रखो, हम कल्चरल डिपार्टमेंट को बोलते हैं कि वो परमानेंट खोल दें। मैंने कहा- ठीक है, मैं थोड़ी लज्जित होऊंगी, लेकिन मैं गंगाजल छोड़कर चली आऊंगी।


पार्टी के लोगों लिए कहा, वॉर छेड़ना है तो फिर हो जाओ तैयार

इतना ही नहीं उन्होंने पार्टी के एक धड़े को लेकर भी बात की। उमा भारती ने कहा, मैं मुख्यमंत्री और केंद्र में मंत्री बन गई। अब कौन सा पद ...सिर्फ प्रधानमंत्री का पद बचता है। उस पर सब नहीं बैठ सकते। क्या शराबबंदी से मुझे वो पद मिल जाएगा। BJP में एक सेक्शन ने फैलानी शुरू की है ये बात। इनकी आदत है मीडिया से दबाव बनवा दो, ट्रेंडिंग कर दो, ट्रोलिंग कर दो। फिर हमने भी तय किया है कि ट्रेंडिंग और ट्रोलिंग पर ऐसी धूल फेंकेंगे कि भागते फिरेंगे। हम भी ट्रोलिंग करेंगे। अगर सोशल मीडिया पर ही वॉर छेड़ना है तो फिर हो जाओ तैयार।

DESIGNER